मुंबई. मुंबई से बेंगलुरु जा रहे स्पाइसजेट के एक विमान में यात्री के साथ बेहद परेशान करने वाली घटना हुई जब बेहद फ्लाइट के शौचालय में फंस गया. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) भी अब इस घटना की जांच कर रहा है. यह घटना मंगलवार को शौचालय के दरवाजे का ‘लॉक’ खराब होने की वजह से हुई. बेंगलुरु हवाई अड्डे के ग्राउंड स्टाफ आखिरकार यात्री के बचाव में आए और शौचालय का दरवाजा तोड़ दिया. लेकिन रुकिए, यह सिर्फ कहानी नहीं थी, इस हाई-फ्लाइंग ड्रामा में और भी बहुत कुछ है!
यह सब तब सामने आया जब वह व्यक्ति, जिसे सीट 14डी सौंपी गई थी, सुबह 2:10 बजे मुंबई से बेंगलुरु के लिए प्रस्थान करने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में था. उड़ान भरने के तुरंत बाद, यात्री शौचालय चला गया, जिसके बाद ये शुरू हुआ. जब यात्री ने बाहर निकलने की कोशिश की, तो उसने पाया कि लॉक जाम है. इसके बाद क्रू मेंबर्स ने बाहर से भी दरवाज़ा खोलने की कोशिश की, लेकिन वे असफल रहे. यात्री की शिकायत में अपने कष्टदायक अनुभव के बारे में विस्तार से बताया गया है. उन्होंने लिखा, “शौचालय के अंदर बहुत कष्ट सहना पड़ा, वास्तव में दम घुट रहा था और सांस लेना मुश्किल था. टॉयलेट के अंदर बंद होने के दौरान सांस लेने में दिक्कत हो रही थी.
क्रू मेंबर्स ताला तोड़ने में असमर्थ था, फिर उनलोगों ने एक नोट लिखकर उसे दरवाजे से यात्री की ओर बढ़ा दिया. ‘एक्स’ पर साझा किए गए इस नोट की तस्वीर वायरल हो गई, जिसमें फंसे हुए यात्री को उतरने पर सहायता का वादा किया गया था. मोटे बड़े अक्षरों में लिखे नोट में उन्हें यात्री को भरोसा देते हुए कहा, “सर, हमने दरवाज़ा खोलने की पूरी कोशिश की हालांकि, हम इसे नहीं खोल सके. घबराएं नहीं. हम कुछ ही मिनटों में लैंड कर रहे हैं. तो कृपया कमोड का ढक्कन बंद करें और उस पर बैठें और खुद को सुरक्षित करें. जैसे ही मुख्य दरवाजा खुलेगा, इंजीनियर आ जायेगा. घबराएं नहीं.”
The note from the crew to the passenger locked on #Spicejet flight. #Avgeek #Aviation pic.twitter.com/pPrvXq8mJm
— Aman Gulati (@iam_amangulati) January 17, 2024
इस बीच, न्यूज़18 नोट की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता है. इस बीच, एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि विमानन नियामक डीजीसीए इस मामले को देख रहा है. अधिकारी के मुताबिक, यह घटना रखरखाव संबंधी मुद्दे या किसी अन्य कारण से हुई हो सकती है. नियामक सभी संभावनाओं पर गौर कर रहा है.
स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, “16 जनवरी को, मुंबई से बेंगलुरु जा रही स्पाइसजेट की उड़ान में दरवाजे के ‘लॉक’ में खराबी के कारण एक यात्री दुर्भाग्य से लगभग एक घंटे तक शौचालय के अंदर फंसा रहा. उस समय विमान हवा में था.” प्रवक्ता ने कहा कि यात्री को पूरा पैसा वापस किया जा रहा है.
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FIRST PUBLISHED : January 17, 2024, 15:49 IST